पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने मार गिराया था अपना ही विमान

लोकसभा चुनाव के पहले 14 फ़रवरी 2019 को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. इसी बीच भारतीय सेना के द्वारा एयरस्ट्राईक की गई थी. जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ गया था. इसी बीच दो ख़बर सामने आई थीं, कि सेना का एक विमान क्रैश हो हो गया है और दूसरा विमान पाकिस्तान ने मार गिराया, जिसके पायलट विग कमांडर अभिनन्दन को बाद में पाकिस्तान ने रिहा कर दिया था.

अब घटना के 3 महीने बाद जो ख़ुलासा हुआ है, वह बेहद ही चौंकाने वाला है. दरअसल जो बात सामने आई है, वह ये है, कि भारतीय वायुसेना ने अपने ही जहाज़ पर मिसाईल दाग दी थी. जिसे उस समय क्रैश होना बताया गया था.

बीबीसी हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार – भारतीय वायु सेना ने श्रीनगर एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग (एओसी) को हटा दिया है. इस सीनियर ऑफिसर को श्रीनगर के पास 27 फ़रवरी को एमआई-17 के क्रैश होने के मामले में हटाया गया है.

इस मामले को लेकर कोर्ट ऑफ इन्क्यॉरी भी चल रही है. अभी तक अंतिम रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है. इस मामले में भारतीय वायु सेना ने कुछ टिप्प्णी करने से इनकार कर दिया है.

27 फ़रवरी को भारत और पाकिस्तान के जेट एक दूसरे के ख़िलाफ़ ऑपरेशन में शामिल रहे थे. रूस निर्मित एमआई-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. इस हेलिकॉप्टर में सवार सभी छह लोग मारे गए थे.